बंद करे

सूचना का अधिकार

सूचना का अधिकार अधिनियम 2005 के बारे में

  • नागरिकों को जानकारी प्रदान करना :

    सूचना का अधिकार अधिनियम 2005 सरकार की जानकारी के लिए नागरिक अनुरोधों पर समय पर प्रतिक्रिया का जनादेश देता है। यह कार्मिक और प्रशिक्षण विभाग, कार्मिक मंत्रालय, लोक शिकायत और पेंशन विभाग द्वारा नागरिकों को आरपीआई पोर्टल गेटवे प्रदान करने के लिए नागरिकों को पहली अपीलीय प्राधिकरणों, पीआईओ इत्यादि के विवरणों के बारे में जानकारी की त्वरित खोज के लिए एक पहल की गई है। भारत सरकार के साथ-साथ राज्य सरकारों के तहत विभिन्न सार्वजनिक प्राधिकरणों द्वारा आरटीआई से संबंधित जानकारी / प्रकटीकरण वेब पर प्रकाशित किया जाय ।

  • सूचना का अधिकार अधिनियम का उद्देश्य:

    सूचना का अधिकार अधिनियम का मूल उद्देश्य नागरिकों को सशक्त बनाना, सरकार के कामकाज में पारदर्शिता और उत्तरदायित्व को बढ़ावा देना, भ्रष्टाचार

    न करना और लोगों को वास्तविक अर्थ में लोगों के लिए काम करना है। यह बिना कहने के जाता है कि एक सूचित नागरिक है शासन के साधनों पर आवश्यक सतर्कता रखने के लिए बेहतर ढंग से सुसज्जित है और सरकार को शासित सरकार को अधिक जवाबदेह बनाते हैं। अधिनियम सरकार की गतिविधियों के बारे में नागरिकों को सूचित करने की दिशा में एक बड़ा कदम है।

कृपया अधिक जानकारी के लिए नीचे दिए गए लिंक पर जाएं :-

सूचना का अधिकार की वेबसाइट

विभिन्न विभागों के सूचना का अधिकार 2005 के अंतर्गत जानकारी

सूचना का अधिकार अधिनियम के तहत सूचना पुस्तिका के लिए टेम्पलेट डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें। (आरटीआई टेम्पलेट)

नीचे दिए गए लिंक में जानकारी संबंधित विभाग द्वारा प्रदान की जाती है, जब भी कोई बदलाव होता है तो संबंधित जानकारी को अपडेट करवाना संबंधित विभाग की जिम्मेदारी है।

अद्यतन और नवीनतम जानकारी के लिए संबंधित विभाग से संपर्क कर सकते हैं।

आयुक्त कार्यालय
स क्र कार्यालय फाइल डाउनलोड करे
1 कार्यालय आयुक्त भोपाल संभाग, भोपाल PDF (165 KB)
2 कार्यालय संयुक्त संचालक पशु चिकित्सा सेवायें भोपाल संभाग,भोपाल PDF (4.86 MB)

 

सूचना का अधिकार
स क्र जिला
1 भोपाल
2 रायसेन
3 राजगढ़
4 सीहोर
5 विदिशा