बंद करे

खंभा, गरुड़ध्वजा विदिशा

दिशा
श्रेणी ऐतिहासिक

खंभा, गरुड़ध्वजा (भगवान के ध्वज के साथ प्रतीक), ह्युनी गवर्नर एंटीलिक्किडस (180BC) का एक उपहार था, जो उनके दूत हेलियोडोरस के माध्यम से भेजा गया था। यह स्तंभ उन आठ धवजों में से एक था, जिनमें गरुड़ द्वार, ताल द्वार और मकर द्वार शामिल थे। धीमर (मछुआरे) समुदाय द्वारा टीएच स्तंभ के वर्धमान आईपी इतिहास के चार सौ वर्षों के इतिहास में रहस्यवादी परतों में स्तंभ को ढाल दिया गया है और हर नई चांदनी के सामने एक इमली के पेड़ के नीचे भूत भगाने लगता है।
खुदाई (1913-1914) खंबा स्थल। डायोन के पुत्र हेलियोडोरस ने भगवान वास्तुदेव के सम्मान में इस स्तंभ को बनवाया। वे इंडो-बैक्ट्रियन किंग एंटालिकिटा के राजदूत थे।

फोटो गैलरी

  • हेलियोडोरस स्तंभ
  • विदिशा

कैसे पहुंचें:

हवाई मार्ग

विदिशा मध्य प्रदेश के मध्य में स्थित है और यह राजधानी भोपाल के बहुत पास है, विदिशा सड़क और रेल संपर्क से दोनों ओर से जाने योग्य है। भोपाल (65 किलोमीटर) निकटतम हवाई अड्डा है, जो दिल्ली, मुंबई, हैदराबाद और उदयपुर से जुड़ा हुआ है। टैक्सी-सवारी में विदिशा से भोपाल पहुंचने में लगभग 1-2 लगते हैं।

रेल द्वारा

विदिशा रेलवे स्टेशन मुख्य रेलवे ट्रैक दिल्ली से मुंबई और दिल्ली से हैदराबाद पर स्थित है। अप और डाउन ट्रेन विदिशा से गुजरती है ।

सड़क मार्ग द्वारा

भोपाल-कानपुर राष्ट्रीय राजमार्ग -146 सांची-विदिशा-सागर से गुजरता है I विदिशा से भोपाल की दूरी 60 किलो मीटर है I राज्य उच्च मार्ग 19 विदिशा से अशोक नगर जाता है I